एसबैट

सामग्री पर जाएं

व्‍यवहार

हम मानते हैं कि क्रॉसडेल एक देखभाल करने वाला और खुशहाल समुदाय होना चाहिए जो सकारात्मक व्यवहार और निष्पक्षता का मॉडल हो और जिसके भीतर हर कोई सुरक्षित, मूल्यवान और सम्मानित महसूस करे।

क्रॉसडेल में, व्यवहार के प्रबंधन को बच्चों के साथ काम करने वाले सभी वयस्कों की जिम्मेदारियों के मुख्य भाग के रूप में स्वीकार किया जाता है।

हम मानते हैं कि बच्चों के आत्म-अनुशासन विकसित करने में उनका समर्थन करने की हमारी जिम्मेदारी है - अपने स्वयं के व्यवहार को विनियमित करने की क्षमता और रोजमर्रा की स्थितियों में उनकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की क्षमता। कुछ बच्चों के लिए इसका मतलब है कि हमें अतिरिक्त सहायता प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

हम मानते हैं कि बच्चों को व्यवहार के बारे में उनके द्वारा चुने गए विकल्पों को समझने में मदद करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है; व्यवहार का मॉडल जिसका हम इन वार्तालापों के लिए उपयोग करते हैं, व्यवहार के कारणों (पूर्ववृत्तों) और परिणामों पर विचार करता है। हम मानते हैं कि नकारात्मक व्यवहार एक बच्चे के लिए अपनी जरूरतों या चिंताओं को संप्रेषित करने का एक तरीका हो सकता है और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन कारणों को समझने की कोशिश करें जिनकी वजह से बच्चा अवांछित व्यवहारों को चुन सकता है।

हम सकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा देने और कक्षा में नकारात्मक व्यवहार का प्रबंधन करने की अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं ताकि सभी बच्चे शांत और उद्देश्यपूर्ण वातावरण में सीख सकें।

क्रॉसडेल में, हम मानते हैं कि हम सभी को दूसरों के व्यवहार की लगातार उच्च उम्मीदें रखनी चाहिए और ये उच्च अपेक्षाएं बच्चों को अपने व्यवहार को प्रबंधित करने की क्षमता विकसित करने में मदद करेंगी।

क्रॉसडेल में हमारे पास स्कूल के बहुत कम नियम हैं जिन्हें हम क्रॉसडेल वे कहते हैं। ये चार नियम हमें सभी उम्र के बच्चों (समूहों में या व्यक्तिगत रूप से) को उनके व्यवहार विकल्पों के बारे में चर्चा में शामिल करने की अनुमति देते हैं। यह दृष्टिकोण बच्चों को अपने व्यवहार पर प्रतिबिंबित करने की क्षमता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। हम उम्मीद करते हैं कि बड़े बच्चे ये चार नियम याद रखेंगे।

क्रॉसडेल वे के अलावा, कक्षा के शिक्षक और उनकी कक्षाएं प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत में अपनी कक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमों पर सहमत होंगी। ये नियम और क्रॉसडेल वे हर कक्षा में एक प्रदर्शन का हिस्सा होंगे।