उड़तेजानवर

सामग्री पर जाएं

पढ़ना और ध्वन्यात्मकता

क्रॉसडेल में, हमारा उद्देश्य सभी बच्चों में पढ़ने के प्रति प्रेम को बढ़ावा देना है। हम पढ़ने को प्राथमिकता देते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह कौशल एक क्रॉस-करिकुलर अर्थ में लौटाया जाए ताकि बच्चे अपने कौशल का सार्थक तरीके से आनंद ले सकें और विकसित कर सकें। हमारा स्कूल हमारे आकर्षक ड्रेस अप दिनों और पुस्तक सप्ताहों, लेखक के दौरे, पुस्तकालय यात्राओं से लेकर रीडिंग सपोर्ट मीटिंग्स (ध्वन्यात्मकता और प्रारंभिक पठन समर्थन) तक समृद्ध पढ़ रहा है और माता-पिता को पूरे स्कूल में पढ़ने के कौशल के हमारे शिक्षण को देखने और समझने के लिए आमंत्रित कर रहा है।

हमने माता-पिता के साथ एक स्पष्ट समझौता किया है कि वे अपने बच्चों के साथ नियमित रूप से पढ़ेंगे और हम प्रत्येक सप्ताह माता-पिता की बैठकों और अपने गृहकार्य में इसके महत्व पर जोर देते हैं। 2018 से, हमने माता-पिता को प्रोत्साहित करने के लिए हर सुबह अपने दरवाजे खोल दिए हैं कि वे अपने बच्चे के साथ ऐसा करने में दस मिनट का समय बिताएं। हम रीडिंग एग्स वेबसाइट का उपयोग करके पढ़ने वाले माता-पिता का भी समर्थन करते हैं, जो एक ऐसा संसाधन है जिसके लिए हमने भुगतान किया है।

बच्चे साझा, युग्मित, समूह और स्वतंत्र के रूप में पढ़ने का अनुभव करते हैं। हम पूरे स्कूल में VIPERS का भी उपयोग करते हैं। ये संपूर्ण-कक्षा पाठ स्पष्ट रूप से VIPERS (शब्दावली, अनुमान, भविष्यवाणी, स्पष्टीकरण, पुनर्प्राप्ति, सारांश/अनुक्रम) का उपयोग करके बच्चों को समझने के कौशल सिखाते हैं और सभी बच्चों को ग्रंथों की एक विस्तृत और संतुलित श्रेणी तक पहुंचने की अनुमति देते हैं। उनके पढ़ने के प्रोत्साहन से संबंधित दिए गए बयानों से सहमत, निर्माण या चुनौती का उपयोग इन सत्रों के दौरान भी ग्रंथों के आसपास चर्चा की अनुमति देता है। ग्रंथों को जानबूझकर उम्र उपयुक्त अपेक्षाओं से संबंधित करने के लिए चुना गया है - या थोड़ा अधिक चुनौतीपूर्ण - जिसका अर्थ है कि हम सभी बच्चों के लिए महत्वाकांक्षी हैं।

रिसेप्शन क्लास और ईयर वन (दो साल के बच्चों के साथ उपयुक्त) में, बच्चे एक दैनिक ध्वन्यात्मक सत्र में भाग लेते हैं जब तक कि वे सफल पाठक नहीं बन जाते। सत्र 25 मिनट तक चलते हैं और समूहों में आमतौर पर 10-15 बच्चों से बड़े नहीं होते हैं। बच्चे अपने आत्मविश्वास और पढ़ने में विकास के स्तर पर निर्भर करते हुए मिश्रित आयु समूहों में ध्वन्यात्मकता के लिए काम करते हैं। ध्वन्यात्मकता का हमारा व्यवस्थित शिक्षण पठन-पाठन के हमारे दृष्टिकोण का केवल एक किनारा है, लेकिन यह एक केंद्रीय ध्यान केंद्रित करता है। हम ध्वन्यात्मकता के शिक्षण का समर्थन करने के लिए विभिन्न संसाधनों और पुस्तकों का उपयोग करते हैं, हमारे ध्वन्यात्मक कार्यक्रम की 'रीढ़' रीड राइट इंक योजना पर आधारित है जो बच्चों की प्रगति के लिए एक कठोर और अनुक्रमिक संरचना प्रदान करती है। बच्चों का आधा-अधूरा मूल्यांकन किया जाता है और बच्चों के एक छोटे समूह में रखा जाता है जो स्वयं के समान स्तर पर होते हैं।

ध्वन्यात्मकता और पढ़ने (पूरे स्कूल में) दोनों के नियमित मूल्यांकन का उपयोग करके, हम तब हस्तक्षेप की योजना बनाने में सक्षम होते हैं। कर्मचारी नियमित रूप से उन बच्चों पर चर्चा करने के लिए मिलते हैं जो उम्र से संबंधित अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर रहे हैं और इन चर्चाओं से अतिरिक्त सहायता के लिए बच्चों की पहचान होती है। स्टाफ में शिक्षक, टीए, एसएलटी और प्रबंधन शामिल हो सकते हैं। अपनी छात्र प्रगति बैठकों के दौरान हम सभी स्पष्ट हो सकते हैं कि बच्चे कौन हैं जिन पर हमें ध्यान देने की आवश्यकता है। हम 1:1 पढ़ने के हस्तक्षेप का उपयोग करते हैं ताकि बच्चों को अपने साथियों के साथ बने रहने के लिए सबसे तेज़ प्रगति संभव हो सके। माता-पिता को हमेशा 'लूप में' रखा जाता है कि उनका बच्चा हमारे सावधानीपूर्वक व्यवस्थित रीडिंग रूट्स बुक्स (बेस वन) और रीडिंग डायरीज़ (बेस टू और थ्री) के माध्यम से कहां है। हमारे स्कूल द्वारा खरीदी गई सदस्यता के माध्यम से, हम माता-पिता को उनके बच्चों के साथ देखने के लिए ध्वन्यात्मक वीडियो भी पेश करने में सक्षम हैं ताकि माता-पिता को लगे कि वे घर पर भी अपने बच्चों की सहायता कर सकते हैं।

EYFS और KS1 के दौरान, हमारी प्राथमिकता बच्चों के साथ पढ़ने के लिए ध्वन्यात्मक पुस्तकों का उपयोग करना है, लेकिन अन्य पुस्तक कौशल विकसित करने के लिए स्वैप पुस्तकों और पुस्तक बैंड रंगीन पुस्तकों का भी उपयोग करना है। बेस वन में बच्चे इसलिए हर हफ्ते कुछ किताबें घर ले जाते हैं लेकिन इसमें हमेशा वह शामिल होती है जिसे वे ध्वन्यात्मक रूप से डीकोड कर सकते हैं। हम KS2 के लिए अपने पुस्तकालयों का आकलन और संसाधन करने के लिए बुक बैंडिंग का उपयोग करते हैं और बच्चे हमारे साथ अपने समय के दौरान इनके माध्यम से आगे बढ़ते हैं। उन बच्चों के लिए जो वर्ष समूह संबंधी मानकों को पूरा नहीं करते हैं, हम उन्हें राष्ट्रीय अपेक्षाओं पर लाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उस बच्चे के अनुरूप आगे उनका समर्थन करते हैं। कृपया हमारे सहमत बुक बैंड अपेक्षाओं को देखें, जैसा कि ऑक्सफ़ोर्ड उल्लू द्वारा सलाह दी गई है।